एंटसिरानाना, मेडागास्कर में प्रथम प्रशिक्षण स्कवॉड्रन

एंटसिरानाना, मेडागास्कर में प्रथम प्रशिक्षण स्कवॉड्रन

भारतीय नौसेना के विदेशी परिनियोजन की प्रक्रिया के भाग के रूप में, 01 अक्टूबर, 2019 को भारतीय नौसेना के प्रथम प्रशिक्षण स्कवॉड्रन के पोतों, भारतीय नौसेना पोत तीर, सुजाता और भारतीय तटरक्षक पोत सारथी तीन दिवसीय यात्रा के लिए एंटसिरानाना, मेडागास्कर पहुंचे। प्रथम प्रशिक्षण स्कवॉड्रन के वरिष्ठ अधिकारी कैप्टन वरुण सिंह हैं, जो भा नौ पो तीर के कमान अधिकारी भी हैं ।

कोच्चि में फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ, दक्षिणी नौसेना कमान के तहत भारतीय नौसेना का प्रथम प्रशिक्षण स्कवॉड्रन भारतीय नौसेना और भारतीय तटरक्षक के साथ-साथ मित्र विदेशी देशों के अधिकारी कैडेटों को भी प्रशिक्षण प्रदान करता है। कैडेटों के प्रशिक्षण पाठ्यक्रम में नाविकविद्या, नौपरिवहन, पोत का संचालन, नाव से जुड़े कार्य और इंजीनियरिंग जैसे विषय शामिल हैं जिसका प्रशिक्षण प्रथम प्रशिक्षण स्कवॉड्रन पोतों पर दिया जाता है, इन पोतों में सेल प्रशिक्षण पोत भा नौ पो तरंगिनी और सुदार्शिनी शामिल हैं।

पोर्ट कॉल के दौरान, प्रथम प्रशिक्षण स्कवॉड्रन के वरिष्ठ अधिकारी मेडागास्कर नेवल फोर्स के कमांडेंट सहित मेडागास्कर और मलागासी नौसेना के विभिन्न गणमान्य व्यक्तियों और सरकारी अधिकारियों से मुलाकात करेंगे। दोनों नौसेना के बीच सहयोग को बढ़ाने के लिए मलागासी नौसेना के साथ पेशेवर बातचीत की योजना बनाई गई है। इसके अतिरिक्त, सामाजिक जुड़ाव, खेल कार्यक्रम और सर्वोत्तम प्रक्रियाओं का साझाकरण भी दोनों नौसेनाओं के बीच किया जाएगा। इसके बाद, 02 अक्टूबर, 2019 को पोतों को आगंतुकों के लिए खुला रखा जाएगा।

मेडागास्कर और भारत ने लोकतंत्र और विकास के सामान्य महत्वों को साझा करते हुए पारंपरिक रूप से बेहतरीन और मैत्रीपूर्ण द्विपक्षीय संबंध बनाए हैं। नियमित रूप से दोनों देशों के बीच कई क्षेत्रों में उच्च स्तरीय विनिमय और वार्ता होती रहती है। द्विपक्षीय रक्षा सहयोग को दोनों देशों की सरकारों के बीच नियमित बातचीत के माध्यम से आगे बढ़ाया जा रहा है।

भारतीय नौसेना के पोत नियमित रूप से विदेशों में परिनियोजित हैं क्योंकि यह 'मित्रता के पुल’ का निर्माण करने और मित्र देशों के साथ अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को सुदृढ़ बनाने के लिए भारतीय नौसेना के लक्ष्य का भाग है।

  • https://www.indiannavy.nic.in/
  • https://www.indiannavy.nic.in/
  • https://www.indiannavy.nic.in/
Back to Top