इंस्पेक्टर जनरल न्यूक्लियर सेफ्टी (आई जी एन एस)

वाइस एडमिरल एस वी भोकरे, एवीएसएम, वाईएसएम, एनएम

इंस्पेक्टर जनरल न्यूक्लियर सेफ्टी (आई जी एन एस)

वाइस एडमिरल सूनील भोकरे 01 जनवरी 1984 को भारतीय नौसेना में शामिल हुए थे। वे 1986 में पनडुब्बी शाखा में शामिल हुए थे।। उन्हें पनडुब्बी प्रशिक्षण के लिए रीगा (यू एस एस आर) में नियुक्त किया गया था और भारतीय नौसेना पनडुब्बी सिन्धुरत्न के कमिशनिंग क्रू थे। उन्होंने पांच पनडुब्बियों पर नेविगेटिंग ऑफिसर के रूप में कार्य किया और वे तीन पनडुब्बियों के एग्जीक्यूटिव ऑफिसर रह चुके हैं।

वे भारतीय नौसेना की तीन फ्रंटलाइन पनडुब्बियों भा नौ पो सिंधुघोश, सिंधुध्वज और सिंधुशस्त्र, और गाइडेड मिसाइल फ्रिगेट, भा नौ पो ब्यास की कमान संभाल चुके हैं।

इसके अलावा उन्होंने सीओ एम सी ओ एस (पश्चिम) के रूप में सबमरीन स्क्वाड्रन और भा नौ पो वज्रबाहु की कमान संभाली और वे पूर्वी नौसेना कमान के मुख्यालय में चीफ स्टाफ ऑफिसर (ऑपरेशन) भी रह चुके हैं।

उन्होंने डिफेन्स सर्विसेज स्टाफ कोर्स (वेलिंगटन), माऊ के आर्मी वार कॉलेज में आर्मी हायर कमांड कोर्स और कैनबरा के ऑस्ट्रलियन डिफेन्स कॉलेज में डिफेन्स एंड स्ट्रेटेजिक स्टडीज कोर्स में भाग लिया।

फ्लैग ऑफिसर के रूप में उन्होंने फ्लैग ऑफिसर सबमरीन और फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग ईस्टर्न फ्लीट के रूप में कार्य किया। वाइस एडमिरल के पद पर पदोन्नति पर उन्होंने आई जी एन एस के रूप में पदभार संभालने से पहले भारतीय नौसेना अकादमी के कमांडेंट के रूप में कार्य किया।

उनका विवाह श्रीमती मीना से हुआ और उनकी एक बेटी है जो अभी मुंबई के ताज ग्रुप ऑफ़ होटल्स में काम कर रही है। फ्लैग ऑफिसर को गोल्फ खेलना पसंद है और उन्हें पढ़ने का शौक है।

  • http://india.gov.in, The National Portal of India : External website that opens in a new window
  • Ministry of Defence, Government of India : External website that opens in a new window
  • My Government, Government of India : External website that opens in a new window
  • https://www.indiainvestmentgrid.com : External website that opens in a new window
  • https://gandhi.gov.in, Gandhi : External website that opens in a new window
  • STQC_logo
Back to Top