आईओएनएस के लिए सीएनएस का बांग्लादेश दौरा

आईओएनएस के लिए सीएनएस का बांग्लादेश दौरा

नौसेना प्रमुख आरके धोवन, नौसैनिक कर्मचारी के प्रमुख हिन्द महासागर नौसेना संगोष्ठी (आईओएनएस) के पांचवे संस्करण में भाग लेने के लिए 10 से 14 जनवरी 16 तक बांग्लादेश के आधिकारिक दौरे पर हैं। संगोष्ठी के दौरान, भारतीय नौसेना मानवीय सहायता और विपदा राहत (एचएडीआर) पर दिशानिर्देश दस्तावेज़ प्रस्तुत करेगी। दस्तावेज का लक्ष्य आवश्यकतानुसार आईओएनएस सदस्यों के लिए तीव्र, उत्तरदायी, समन्वित और प्रभावी एचएडीआर विकसित करने हेतु दिशानिर्देश प्रदान करना है। दौरे के दौरान, सीएनएस द्विपक्षीय संबंधों को अधिक मजबूत बनाने के लिए बांग्लादेश और आईओएनएस सदस्यों/पर्यवेक्षकों के राजनितिक और मिलिट्री समकक्षों को भी बुलाएंगे।

आईओएनएस, आईओआर तट की क्षेत्रीय क्षमता का लाभ उठाने के लिए फरवरी 08 को लांच किया गया और यह 21वीं सदी की पहली महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय समुद्री सुरक्षा पहल थी। भारतीय महासागर क्षेत्र (आईओआर) के 35 तटीय राज्य को चार उप-क्षेत्रों (ऑस्ट्रेलिया सहित दक्षिणी एशियाई, पश्चिमी एशियाई, पूर्वी अफ़्रीकी और दक्षिणी पूर्वी एशियाई तटों) में वर्गीकृत किया गया। आईओएनएस को क्षेत्रीय फोरम प्रदान करने के लिए तलाशा गया है जिसके जरिए आईओआर के सभी तटीय राज्यों के नौसेना प्रमुख (या समकक्ष समुद्री एजेंसी) समय-समय पर क्षेत्रीय स्तर पर संबंधित प्रक्रियाओं, घटनाओं, और गतिविधियों के निर्माण और प्रोत्साहन के माध्यम से रचनात्मक ढंग से एक-दूसरे से मिलते हैं।

आईओएनएस अध्यक्षता प्रत्येक चार उप-क्षेत्रों में क्रमिक रूप से घूमती रहती है। यह सुनिश्चित करना है कि प्रत्येक क्षेत्र की चुनौतियों पर जोर दिया जाए। आईओएनएस चेयर भारत द्वारा 2008 से 2010 तक, यूएई द्वारा 2010 से 2012 तक और दक्षिण अफ्रीका द्वारा 2012 से 2014 तक आयोजित किया गया। मौजूदा चेयर ऑस्ट्रेलिया है। बांग्लादेश नौसेना ढाका में 10 से 14 जनवरी 2016 तक आईओएनएस-2016 संचालित कर रहा है और अवधि 2016-2018 में ऑस्ट्रेलिया के आईओएनएस चेयर संचालित करेंगे। इस वर्ष सेमिनार की थीम 'आईओआर में सहभागिता को बढ़ावा देना: समुद्री सहयोग नियम के लिए चार्टिंग कोर्स' है।

Back to Top